teja dashmi 2020 date images quotes

teja dashmi 2020 date images quotes in hindi

Teja Dashmi 2020: तेजाजी महाराज जिनको भगवान शिव के 11वें अवतार माने जाते है . उनका जन्म एक क्षत्रिय जाट घराने में हुआ था । इस बारतेजा दशमी 28 अगस्त 2020 (शुक्रवार )को मनाई जाएगी .

तेजाजी महाराज राजस्थान के लोक देवता है . भारत के अनेक प्रांतों में तेजा दशमी का पर्व श्रद्धा, आस्था एवं विश्वास के प्रतीकस्वरूप मनाया जाता है । राजस्थान ,मध्य प्रदेश, गुजरात ,उत्तर प्रदेश और हरियाणा के राज्य में देवता के रूप में पूजा जाता है ।

तेजा दशमी कब है और क्यों मनाई जाती है ?

तेजा दशमी ,भाद्रपद शुक्ल दशमी को मनाई जाती है . इस बार तेजा दशमी 28 अगस्त 2020 वार शुक्रवार को है . इस दिन तेजाजी महाराज के थान ( तेजाजी के चबूतरे ) पर उनकी पूजा की जाती है ।

इस दिन इसलिए मनाई जाती है कि बाबा तेजाजी ने लाछा गुजरी की गायों को मेेर के मीणाओं से छूड़ाते समय अपने प्राणों का बलिदान दिया , इसी दिन उनको नाग ने डस दिया |

तेजाजी का मेला भाद्रपद शुक्ल की दशमी कोपरबतसर (नागौर)में भरा जाता है . यह एक पशु मेला है ।

तेजाजी जयंती /दशमी ( Tejaji Maharaj Dashmi celebration) कैसे मनाई जाती है ?

भाद्रपद शुक्ल दशमी को तेजदशमी पर्व मनाया जाता है । नवमी की पूरी रात रातीजगा करने के बाद दूसरे दिन दशमी को जिन- जिन स्थानों पर वीर तेजाजी के मंदिर है ,मेले लगते हैं । लाखों की संख्या में श्रद्धालु नारियल चढाने एवं बाबा की प्रसादी ग्रहण करने के लिए तेजा मंदिर में माथा टेकने जाते हैं ।

63 Views